बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना 2023: क्या है, उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता के मानदंड, आवेदन कैसे करें

Bihar anganbadi labharthi Yojana 2023 बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना 2023, हाइलाइट्स

स्कीम का नाम बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना
योजना शुरू की गयी बिहार सरकार के द्वारा
विभाग का नाम समाज कल्याण विभाग बिहार
लाभार्थी कौन होंगे आँगन बाड़ी केंद्र में पंजीकृत महिलाएं एवं बच्चे
लाभ वित्तीय सहायता राशि की प्राप्ति
उद्देश्य महिलाओं एवं बच्चों तक आँगनबाड़ी केंद्र से
मिलने वाली सुविधाओं का लाभ पहुँचाना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
सत्र 2023
आधिकारिक वेबसाइट लिंक icdsonline.bih.nic.in

Bihar anganbadi labharthi Yojana 2023 बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना 2023, क्या है

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा की गई है। यह योजना प्रदेश की गर्भवती महिलाओं और आंगनबाड़ी जाने वाले बच्चों के लिए शुरू की गई है। कोरोना महामारी के समय में आंगनबाड़ी केंद्र बंद होने के कारण राशन सुविधाओं का लाभ हितग्राहियों को नहीं मिल पाया है।

आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकृत सभी लाभार्थियों को राशन सुविधा का लाभ देने के लिए सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में राशि अंतरित की जाएगी। जिसके तहत वह अपने और अपने बच्चे के लिए पौष्टिक भोजन प्रदान करने में सक्षम थे।

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के माध्यम से 6 माह से 6 वर्ष तक की आयु के आंगनबाड़ी केन्द्र में पंजीकृत एवं राज्य की गर्भवती महिलाओं को योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा।

कोरोना महामारी के दौरान आंगनबाड़ी केंद्र बंद होने के कारण सरकार की ओर से लाभार्थियों के लिए यह निर्णय लिया गया है कि अब राशन की आर्थिक राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी, जिसकी मदद से वह अपने बच्चे और खुद के लिए पौष्टिक आहार प्रदान कर सकेंगी।

यह सहायता राशि एकीकृत बाल विकास सेवा केंद्र के तहत लाभार्थियों तक पहुंचाई जाएगी। बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा आंगनवाड़ी लाभार्थी ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किया गया है। लाभार्थी नागरिक योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

Bihar anganbadi labharthi Yojana 2023 बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना 2023, उद्देश्य

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी ऑनलाइन फॉर्म का मुख्य उद्देश्य लाभार्थियों को आंगनवाड़ी केंद्र से संबंधित सभी सुविधाएं प्रदान करना है ताकि कुपोषण जैसी बीमारियों से बचा जा सके। सभी लाभार्थियों को एकीकृत बाल विकास सेवा (आईसीडीएस) के माध्यम से लाभान्वित किया जाएगा।
आईसीडीएस ऑनलाइन बिहार बाल संरक्षण और प्रारंभिक बचपन की देखभाल के लिए एक समग्र विकास कार्यक्रम है। जो राज्य में मौजूद सभी बच्चों, माताओं, नर्सिंग प्री-स्कूल नॉन-ट्रीटमेंट आदि को शिक्षित करता है। ताकि पोषण की कमी, बीमारी, सीखने की क्षमता और मृत्यु दर को कम किया जा सके।
लॉक डाउन के समय बच्चों और गर्भवती महिलाओं को राशन पहुंचाना संभव नहीं था, जिसके चलते लाभार्थियों को सही समय पर पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने के लिए उन्हें हर महीने आर्थिक सहायता का लाभ दिया जाएगा। इस वित्तीय मदद से महिलाएं अपने बच्चों और खुद के लिए बेहतर पोषण आहार प्रदान कर सकेंगी।

Bihar anganbadi labharthi Yojana 2023 बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना 2023, लाभ एवं विशेषताएं

इस योजना के सभी लाभ एवं विशेषताएं नीचे दी गई हैं
  • वार्ड के आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकृत लाभार्थी को बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना 2023 के अंतर्गत आर्थिक लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • आर्थिक लाभ उठाने के लिए बिहार सरकार के एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) द्वारा आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है। नागरिक को आवेदन करने हेतु कुछ नहीं करना है बस पोर्टल पर ऑनलाइन जाना है और आवेदन कर देना है।
  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी लोग पौष्टिक आहार पा सकेंगे जिससे सरकार कुपोषण पर लगाम लगा पाएगी।
  • क्योंकि यह प्रक्रिया पूरी ऑनलाइन है इसलिए बीच में दलाली के कम ही आसार है। लाभार्थी को आर्थिक मदद धनराशि के रूप में सीधे उसके बैंक खाते में आएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत बिहार राज्य के 6 माह से लेकर 6 वर्ष तक के बच्चों को आर्थिक लाभ प्रदान किया जाएगा जिससे वह कुपोषण के शिकार ना हो।
  • इस योजना के अंतर्गत वार्ड के आंगनवाड़ी केंद्र में पंजीकृत गर्भवती महिलाओं को भी आर्थिक लाभ प्रदान किया जाएगा। स्तनपान कराने वाले महिलाओं को भी योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा।

Bihar anganbadi labharthi Yojana 2023 बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना 2023, पात्रता के मानदंड

योजना के लिए आवेदन करने हेतु पात्रता के निम्नलिखित मानदंड है
  1. बिहार राज्य के उन्हीं नागरिकों को इस योजना का लाभ मिलेगा जो कि अपने वार्ड के आंगनवाड़ी केंद्र में पंजीकृत हैं।
  2. जिन व्यक्तियों को हर माह राशन कार्ड की मदद से राशन प्राप्त होता है सिर्फ वही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  3. आवेदक का बैंक में अकाउंट होना अनिवार्य है जो कि उसके मोबाइल नंबर और उसके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  4. छह माह से लेकर 6 वर्ष की आयु के बीच के बच्चे और गर्भवती महिलाएं भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते।
  5. आंगनवाड़ी केंद्र में पंजीकृत होने के साथ-साथ आवेदक को बिहार का मूल निवासी होना भी अनिवार्य है।

Bihar anganbadi labharthi Yojana 2023 बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना 2023, आवश्यक दस्तावेज

योजना के लिए आवेदन करने हेतु निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है
  • लाभार्थी आवेदक का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट विवरण
  • वोटर कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पते से संबंधित दस्तावेज
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो

Bihar anganbadi labharthi Yojana 2023 बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना 2023, आवेदन की प्रक्रिया

आवेदन करने हेतु नीचे दिए गए सभी चरणों का पालन करें
  1. आवेदन करने हेतु सबसे पहले आवेदक को अपने डिवाइस जैसे कंप्यूटर या मोबाइल पर कोई भी ब्राउज़र जैसे कि क्रोम या फायरफॉक्स को खोलना होगा।
  2. ब्राउज़र खोलने के बाद उसे एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  3. उसकी वेबसाइट का फॉर्मेट हरदम अपडेट होते रहता है इसलिए सटीक जानकारी दे पाना मुश्किल है। योजना का नाम देखते-देखते धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए आपको आवेदन फॉर्म की तरफ जाना है और उसे भर के साथ में आवश्यक दस्तावेज संकलन करके फॉर्म को जमा कर देना है।