Delhi Shramik Mitra Yojna 2023 दिल्ली श्रमिक मित्र योजना क्या है

दिल्ली श्रमिक मित्र योजना 2023, , उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता के मानदंड, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन कैसे करें

योजना का नाम दिल्ली श्रमिक मित्र योजना
वर्ष 2023
आरम्भ की गई दिल्ली विभाग द्वारा
लाभार्थी प्रदेश के श्रमिको को सहायता प्रदान करना
आवेदन की प्रक्रिया ——-
उद्देश्य सभी श्रमिकों तक सरकारी योजना का लाभ पहुंचाना
श्रेणी दिल्ली सरकारी योजनाएं
साल 2021
आधिकारिक वेबसाइट ——–

दिल्ली श्रमिक मित्र योजना 2023 क्या है

दिल्ली सरकार ने श्रमिकों के सामाजिक और आर्थिक कल्याण और श्रमिकों के जीवन स्तर में सुधार के लिए एक नई योजना शुरू की है। जिसका नाम दिल्ली श्रमिक मित्र योजना है।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई दिल्ली श्रमिक मित्र योजना के तहत श्रमिकों के मासिक वेतन में वृद्धि की जाएगी। दिल्ली श्रमिक मित्र योजना के तहत, राज्य सरकार दिल्ली के मजदूरों को सहायता और लाभ प्रदान करेगी ताकि वे सभी अपना जीवन अच्छी तरह से जी सकें।

दिल्ली श्रमिक मित्र योजना 2023, उद्देश्य

दिल्ली राज्य सरकार ने राज्य के गरीबों और मजदूरों को मदद और लाभ प्रदान करने के लिए दिल्ली श्रमिक मित्र योजना शुरू की है। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत, सरकारी योजनाओं का लाभ सभी निर्माण श्रमिकों तक पहुंचाया जाएगा।

जिसके लिए सरकार की ओर से श्रमिक मित्रों की नियुक्ति की जाएगी। इसके अलावा राज्य सरकार की ओर से दिल्ली श्रमिक मित्र योजना 2023 शुरू करने का मुख्य उद्देश्य भी बताया गया है कि श्रमिकों को योजनाओं से संबंधित जानकारी प्रदान की जाएगी। और इन सभी को इन योजनाओं का लाभ मिल सकेगा ताकि वे अपना जीवन अच्छे से जी सकें।

दिल्ली श्रमिक मित्र योजना 2023, लाभ और विशेषताएं

योजना के निम्नलिखित लाभ और विशेषताएं हैं
  • दिल्ली सरकार की तरफ से इस योजना को 8 नवंबर 2021 को दिल्ली श्रमिक मित्र योजना के रूप में राज्य के श्रमिक मजदूर वर्ग के लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है।
  • योजना के अंतर्गत राज्य के तकरीबन 800 श्रमिक मजदूर नियुक्त किए जाएंगे। और उन सभी को योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत नियुक्त किए गए श्रमिक मित्र राज्य के निर्माण कार्य में लगे हुए श्रमिकों के घर जाकर उन्हें उन सभी योजनाओं से जोड़ने का काम करेंगे। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री माननीय श्री मनीष सिसोदिया जी के द्वारा या जानकारी साझा की गई थी।
  • दिल्ली सरकार के श्रम मंत्रालय में लगभग 600000 श्रमिक मजदूर रजिस्टर है। और नियुक्त किए गए 700-800 श्रमिक मजदूर इन सभी को सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी देंगे जिन्हें उनकी भलाई के लिए चलाया जा रहा है।
  • सरकार द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि राज्य के हर वार्ड में लगभग तीन से चार श्रमिक मित्र हो। और श्रमिक मित्रों की मदद करने का कार्य सरकार द्वारा किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा मजदूर उनके लिए शुरू की गई सरकारी योजनाओं से जुड़ेंगे और लाभ प्राप्त करके अपना जीवन स्तर और आर्थिक स्थिति सुधरेंगे। जिससे उनका विकास होगा और वे अधिक से अधिक सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे।

दिल्ली श्रमिक मित्र योजना 2023, पात्रता के मानदंड

योजना के लिए पात्रता के निम्नलिखित मानदंड है
  1. योजना का लाभ उठाने हेतु आवेदक का श्रमिक होना आवश्यक है।
  2. आवेदक श्रमिक नागरिक दिल्ली का स्थाई या मूलनवासी होना चाहिए।

 दिल्ली श्रमिक मित्र योजना 2023, आवश्यक दस्तावेज

योजना के लिए आवेदन करने हेतु निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है।

  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • राशन कार्ड

 दिल्ली श्रमिक मित्र योजना 2023, आवेदन की प्रक्रिया

 
अगर आप दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। अगर कोई नागरिक आवेदन करना चाहता है तो उन सभी को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा, क्योंकि राज्य सरकार ने अभी-अभी दिल्ली श्रमिक मित्र योजना शुरू करने की घोषणा की है।
जैसे ही राज्य सरकार दिल्ली श्रमिक मित्र योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगी, हम आपको इस लेख के माध्यम से अपडेट करेंगे।