Jagananna Sampoorna Gruha Hakku Scheme 2023 जगनान्ना संपूर्ण गृह हक्कू स्कीम 2023

Key Highlights

योजना का नाम जगन्नाथ संपूर्ण गृह हक्कू योजना,
शुरू की गई आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थी आंध्र प्रदेश के नागरिक
उद्देश्य ऋण माफी का
आधिकारिक वेबसाइट जल्द ही लॉन्च की जाने वाली
वर्ष 2023
राज्य आंध्र प्रदेश
आवेदन ऑनलाइन/ऑफलाइन मोड

Jagananna Sampoorna Gruha Hakku Scheme 2023 जगनान्ना संपूर्ण गृह हक्कू स्कीम 2023 , प्रस्तावना

आंध्र प्रदेश सरकार नागरिकों को अपना घर उपलब्ध कराने के लिए कई योजनाएं लाती है। इनका लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को एक निश्चित राशि का देनी पड़ती है।

इसके लिए नागरिकों को लोन लेना पड़ता है। आंध्र प्रदेश सरकार ने जगन्नाथ संपूर्ण गृह हक्कू योजना 2023 के माध्यम से सरकारी स्वीकृत घरों के लिए लिए गए ऋण को माफ करने का निर्णय लिया है।

अब इस योजना के माध्यम से आंध्र प्रदेश के नागरिकों को उनकी संपत्ति पर पूर्ण अधिकार प्रदान किया जाएगा।

Jagananna Sampoorna Gruha Hakku Scheme 2023 जगनान्ना संपूर्ण गृह हक्कू स्कीम 2023 , क्या है

21 दिसंबर 2021 को, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने जगन्नाथ संपूर्ण गृह हक्कू योजना 2023 की शुरुआत की। इसमें, आंध्र प्रदेश सरकार स्वीकृत घरों पर सभी ऋण और उनके ब्याज को माफ करने जा रही है।

लाभार्थियों को उनकी संपत्ति पर पूर्ण अधिकार प्रदान करें। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को नाममात्र की राशि का भुगतान करना आवश्यक है।

इस योजना से गोदावरी जिले के तनुकु में 5.2 मिलियन से अधिक परिवार लाभान्वित होंगे। सरकार एकमुश्त समाधान योजना के तहत नाम मात्र की राशि के भुगतान पर पंजीकृत स्वत्व विलेख उपलब्ध कराने जा रही है। लाभार्थियों को पंजीकरण दस्तावेज भी प्रदान किए जाएंगे।

Jagananna Sampoorna Gruha Hakku Scheme 2023 जगनान्ना संपूर्ण गृह हक्कू स्कीम 2023 , OTS Initiative

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने 28 फरवरी 2022 को लाभार्थियों के लिए एकमुश्त निपटान योजना के लिए ऋण सुविधा शुरू की।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि गुंटूर नगर निगम के लाभार्थी ने 20000 रुपये का भुगतान किया और प्राप्त किया बिना किसी मुकदमेबाजी के उनकी संपत्ति का स्पष्ट शीर्षक।

बदले में, उन्होंने अपनी संपत्ति गिरवी रख दी और 300000 रुपये का ऋण प्राप्त किया ताकि इससे उनके परिवारों को बेहतर जीवन जीने में मदद मिल सके।

इस योजना के तहत लाभार्थी को 15000 रुपये के साथ पंजीकरण शुल्क और स्टांप शुल्क की पूरी छूट दी जाएगी। ओटीएस योजना के माध्यम से 10000 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया गया।

इसके अलावा 1600 करोड़ रुपए की स्टांप ड्यूटी में छूट। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ओटीएस लाभार्थियों की संपत्तियों का पंजीकरण निर्धारित समय में पूरा किया जाए

Jagananna Sampoorna Gruha Hakku Scheme 2023 जगनान्ना संपूर्ण गृह हक्कू स्कीम 2023 , उद्देश्य

जगन्नाथ संपूर्ण गृह हक्कू योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य सरकार द्वारा स्वीकृत घरों पर सभी ऋण और ब्याज को माफ करना है। इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को उनकी संपत्ति पर पूर्ण अधिकार प्रदान किया जाएगा।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को नाममात्र की राशि का भुगतान करना होगा। नाममात्र की राशि का भुगतान करने के बाद लाभार्थियों को एक पंजीकृत हक विलेख प्रदान किया जाएगा।

योजना के कार्यान्वयन से लाभार्थी संपत्ति को अगली पीढ़ी को हस्तांतरित कर सकते हैं, ऋण प्राप्त कर सकते हैं और अपनी संपत्ति को बाजार दर पर बेच भी सकते हैं।

अब सरकारी स्वीकृत मकानों के लिए ऋण लेने वाले सभी हितग्राहियों को संपत्ति का अधिकार मिलेगा

Jagananna Sampoorna Gruha Hakku Scheme 2023 जगनान्ना संपूर्ण गृह हक्कू स्कीम 2023 ,लाभ

जगन्नाथ संपूर्ण गृह हक्कू 2023 का लाभ उठाने के लिए, लाभार्थियों को गांवों में 10,000 रुपये, नगरपालिका में 15,000 रुपये और नगर निगमों में 20,000 रुपये की मामूली राशि का भुगतान करना होगा।

यदि ऋण राशि निर्धारित राशि से कम है तो लाभार्थी बकाया ऋण राशि का भुगतान कर अपनी संपत्ति पर अधिकार प्राप्त कर सकते हैं। इस योजनान्तर्गत हितग्राही अप्रैल 2022 तक पंजीयन करा सकते हैं।

नाम मात्र का भुगतान कर हितग्राही की सम्पत्ति धारा 22(ए) के अन्तर्गत प्रतिबंधित भूमि से हट जायेगी। पंजीकरण प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए लाभार्थी बिना किसी अतिरिक्त लागत के अपनी संपत्ति को गांव और वार्ड सचिवालय में पंजीकृत करा सकते हैं।

लाभार्थियों को संपत्ति से संबंधित किसी भी लेनदेन को करने के लिए कोई लिंक दस्तावेज़ प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है

Jagananna Sampoorna Gruha Hakku Scheme 2023 जगनान्ना संपूर्ण गृह हक्कू स्कीम 2023 , लाभ और विशेषताएं

आंध्र प्रदेश सरकार ने जगन्नाथ संपूर्ण गृह हक्कू योजना 2023 शुरू की है। इस योजना के माध्यम से, आंध्र प्रदेश सरकार सरकार द्वारा स्वीकृत घरों पर सभी ऋणों और उनके ब्याज को माफ करने जा रही है और लाभार्थियों को उनकी संपत्ति पर पूर्ण अधिकार प्रदान करेगी।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को मामूली राशि का भुगतान करना होगा। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने पश्चिम गोदावरी जिले के तनुकु में योजना शुरू की है। इस योजना से करीब 52 लाख परिवार लाभान्वित होंगे।

सरकार एकमुश्त समाधान योजना के तहत नाम मात्र की राशि के भुगतान पर पंजीकृत स्वत्व विलेख उपलब्ध कराने जा रही है।

लाभार्थियों को पंजीकरण दस्तावेज भी प्रदान किए जाएंगे नाममात्र मूल्य का भुगतान करने के बाद लाभार्थी संपत्ति को अगली पीढ़ी को हस्तांतरित कर सकते हैं, ऋण प्राप्त कर सकते हैं और अपनी संपत्ति को बाजार दर पर बेच भी सकते हैं।

इस योजना के माध्यम से आंध्र प्रदेश सरकार लगभग 10 हजार करोड़ रुपये के बकाया आवास ऋण को माफ करने जा रही है।

Jagananna Sampoorna Gruha Hakku Scheme 2023 जगनान्ना संपूर्ण गृह हक्कू स्कीम 2023 , अन्य लाभ

ये ऋण 2011 से एपी हाउसिंग बोर्ड कॉरपोरेशन से लिए गए हैं। इस योजना के कार्यान्वयन से 52 लाख लोगों को लाभ होगा। मुख्यमंत्री ने इस योजना में नामांकित 826000 लोगों को पंजीकृत दस्तावेज भी वितरित किए हैं।

जिन नागरिकों ने सरकार द्वारा आवंटित भूमि पर अपने पैसे से घर का निर्माण किया है, उनके पास पूर्ण अधिकार नहीं है और वे केवल 10 रुपये का भुगतान करके पंजीकरण का लाभ उठा सकते हैं।

सरकार इस योजना के तहत अकेले मुफ्त पंजीकरण के लिए 6000 करोड़ रुपये खर्च कर रही है। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को गांवों में 10000 रुपये, नगर पालिका में 15000 रुपये और नगर निगमों में 20000 रुपये की मामूली राशि का भुगतान करना होगा।

यदि ऋण राशि निर्धारित राशि से कम है तो लाभार्थी बकाया ऋण राशि का भुगतान कर अपनी संपत्ति का अधिकार प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत लाभार्थी अप्रैल 2022 तक पंजीकरण करा सकते हैं।

 जगनान्ना संपूर्ण गृह हक्कू स्कीम 2023, पात्रता मानदंड एवम आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक को आंध्र प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए आवेदक ने सरकार द्वारा स्वीकृत घरों के लिए ऋण लिया हो
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट आकार की तस्वीर
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • ईमेल आईडी

जगनान्ना संपूर्ण गृह हक्कू स्कीम 2023 , आवेदन

सबसे पहले जगन्नाथ संपूर्ण गृह हक्कू योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं होम पेज पर आपके सामने होम पेज दिखाई देगा, आपको अब आवेदन पर क्लिक करना होगा।

आपके सामने एक नया पेज दिखाई देगा इस पेज पर आपको पंजीकरण दर्ज करना होगा विवरण अब आपको सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे उसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा।

इस प्रक्रिया का पालन करके आपको जगन्नाथ संपूर्ण गृह हक्कू योजना के तहत पंजीकरण करना होगा

जगनान्ना संपूर्ण गृह हक्कू स्कीम 2023 , लोगइन कैसे करें

जगन्नाथ संपूर्ण गृह हक्कू योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं आपके सामने होम पेज दिखाई देगा होमपेज पर आपको लॉगिन पर क्लिक करना होगा आपके सामने निम्नलिखित विकल्प दिखाई देंगे:-

एनपीआई साइन इन साइन इन आपको विकल्प पर क्लिक करना होगा आपके सामने आपकी पसंद का लॉगिन फॉर्म आ जाएगा इस फॉर्म में आपको अपना यूजरनेम पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

अब आपको साइन इन पर क्लिक करना होगा इस प्रक्रिया का पालन करके आप पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं ।