मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2023: क्या है, लाभ, उद्देश्य, आवश्यक दस्तावेज, विशेषताएं, पात्रता के मानदंड, आवेदन कैसे करें

Madhya Pradesh mukhymantri swarojgar Yojana 2023 मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2023, हाइलाइट्स

योजना का नाम एमपी मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना
आरम्भ की गई मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
वर्ष  2023
लाभार्थी राज्य के सभी पात्र बेरोजगार नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी को कम करना
लाभ रोजगार शुरू करने में ऋण सहायता
श्रेणी मध्य प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट https://msme.mponline.gov.in/

Madhya Pradesh mukhymantri swarojgar Yojana 2023 मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2023, क्या है

हर राज्य की सरकार अपने नागरिकों के विकास को ध्यान में रखते हुए नई-नई योजनाओं को लागू करती रहती है, एक ऐसी योजना मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य में शुरू की है, जिसकी मदद से प्रदेश भर में बेरोजगारी बढ़ रही है। इस रोजगार योजना का नाम मप्र मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना रखा गया है।

इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की है। राज्य के सभी शिक्षित बेरोजगार युवा इस योजना की मदद से लाभ प्राप्त कर सकेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में बढ़ती बेरोजगारी को दूर करने और अपने प्रदेश के विकास के लिए मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना शुरू की है।
मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का संचालन प्रदेश के लघु एवं उद्यम विभाग की नोडल एजेंसी द्वारा किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से, राज्य सरकार सभी बेरोजगार युवाओं को एक अवसर प्रदान करेगी, जिसकी मदद से वे अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, ऐसा करने में, सरकार नागरिकों की मदद के लिए ऋण राशि प्रदान करेगी।
मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में आवेदन करने के लिए पात्र नागरिक की आयु 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस योजना के तहत लाभ लेने वाले आवेदकों को 50,000 रुपये से 10,00,000 रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही आवेदकों को मार्जिन मनी सब्सिडी ब्याज और प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।

Madhya Pradesh mukhymantri swarojgar Yojana 2023 मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2023, उद्देश्य

प्रदेश में कई ऐसे नागरिक भी हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा नहीं दे पाते हैं, जिसके कारण बच्चों का भविष्य खराब हो जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना एमपी शुरू की है, जिसके माध्यम से आवेदक ऋण की राशि प्राप्त कर अपना स्वरोजगार शुरू कर सकेंगे।
प्रदेश भर में बढ़ती बेरोजगारी को दूर कर और प्रदेश के सभी नागरिकों को बेहतर भविष्य प्रदान करने के उद्देश्य से सरकार ने यह स्वरोजगार योजना शुरू की है। मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2023 के सफल क्रियान्वयन से प्रदेश भर में बेरोजगारी दर में गिरावट देखने को मिलेगी।
मप्र मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के माध्यम से प्रदेश भर के नागरिकों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा, और नागरिक आत्मनिर्भर बनेंगे।

Madhya Pradesh mukhymantri swarojgar Yojana 2023 मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2023, लाभ एवम विशेषताएं

योजना के निम्नलिखित लाभ एवं विशेषताएं है
  • मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना का शुभारंभ प्रदेश मैं बढ़ती बेरोजगारी को कम करने और लोगों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए किया गया है।
  • जो नागरिक अपना खुद का रोजगार शुरू करना चाहते हैं पर आर्थिक रूप से कमजोर है इसलिए नहीं कर पा रहे हैं वे इस योजना से लाभ पा सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत ऐसे नागरिकों को ऋण प्रदान किया जाएगा जो खुद का रोजगार स्थापित करना चाहते हैं पर आर्थिक रूप से कमजोर हैं। खुश रहने से वे अपने स्वरोजगार को अच्छे से स्थापित कर पाएंगे और उन्नति की ओर बढ़ेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत दिया जाने वाला ऋण 7 सालों के लिए दिया जाएगा और यह सभी वर्गों के लिए उपलब्ध होगा।
  • योजना के अंतर्गत 18 से 45 वर्ष के लोगों को 50000 से 1000000 रुपए तक का लोन प्रदान किया जाएगा।
  • योजना का लाभ उठाने हेतु आवेदन करने के लिए आवेदक को इधर-उधर सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी उन्हें सिर्फ अपने कंप्यूटर या मोबाइल से ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर जमा करना होगा।

Madhya Pradesh mukhymantri swarojgar Yojana 2023 मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2023, पात्रता के मानदंड

योजना के लिए आवेदन करने हेतु पात्रता के निम्नलिखित मानदंड हैं
  1. सिर्फ मध्य प्रदेश का स्थाई या मूल निवासी है इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।
  2. योजना के अंतर्गत आवेदक को रोजगार स्थापित करने का कार्य क्षेत्र मध्य प्रदेश के अंतर्गत ही होना चाहिए।
  3. योजना के अंतर्गत इस की शैक्षणिक योग्यता कम से कम 5 वीं कक्षा रखी गई है। मतलब आवेदक व्यक्ति पांचवी पास कम से कम होना ही चाहिए।
  4. योजना के अंतर्गत आवेदक की उम्र 18 से 45 वर्ष तक की होनी चाहिए।
  5. आवेदन करने हेतु आवेदन आयकर नहीं भरना चाहिए।
  6. आवेदक किसी भी राष्ट्रीय बैंक कॉरपोरेट बैंक प्राइवेट बैंक में डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए।
  7. पहले कोई अगर इस योजना का लाभ आर्थ हुआ है तो वह फिर से इसके लिए आवेदन नहीं कर सकता है।

Madhya Pradesh mukhymantri swarojgar Yojana 2023 मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2023, आवश्यक दस्तावेज

योजना के लिए आवेदन करने हेतु आवेदन को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • सथाई निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • पारिवारिक राशन कार्ड
  • पांचवी कक्षा का रिपोर्ट कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र

Madhya Pradesh mukhymantri swarojgar Yojana 2023 मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2023, आवेदन की प्रक्रिया

आवेदन करने हेतु नीचे दिए गए सभी चरणों का पालन करें
  1. आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको अपने डिवाइस जैसे कि कंप्यूटर या मोबाइल पर कोई भी ब्राउज़र जैसे कि क्रोम या फायर फॉक्स को खोजना होगा।
  2. ब्राउज़र खोलने के बाद आपको उसमें मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2023 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  3. वेबसाइट पर जाते ही आपको उसका होम पेज खुलता हुआ दिखाई देगा। होम पेज में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत आपको आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  4. क्लिक करते ही आपके सामने बहुत सारे विभागों की सूची प्रस्तुत हो जाएगी आप जिस विभाग में कार्य करना चाहते हैं उसका चयन करना होगा।
  5. अब आपको साइन अप के विकल्प पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही आपके सामने योजना के आवेदन करने हेतु आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  6. आपको आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भर देनी है और उन सभी जानकारियों का प्रमाण देने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर देना है।
  7. इसके बाद आपको साइन अप नाओ के विकल्प पर क्लिक करना है जिसके बाद आपका इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।