One Rank One Pension Table 2023 वन रैंक वन पेंशन पेंशन तालिका 2023

One Rank One Pension Table 2023 वन रैंक वन पेंशन पेंशन तालिका 2023 ,क्या है, उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, आवेदन कैसे करें, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता के मानदंड One Rank One Pension Table 2023

One Rank One Pension Table 2023 वन रैंक वन पेंशन पेंशन तालिका 2023, प्रस्तावना

  हर देश अपनी सीमाओं की रक्षा के लिए सेना रखती है । सेना की सर्विस करने के बाद जब वे रिटायर हो जाते हैं तो सरकार उन्हें  पेंशन देती है । भारत में पुराने रिटायर और नए रिटायर सेना के सैनिकों की पेंशन  में  कई  विसंगतियां  थी ।

इन विसंगतियों  को   दूर  करने  के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट ने वन रैंक वन पेंशन कार्यक्रम संशोधन की घोषणा 23 दिसंबर को की थी।

नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, सूची में 4.52 लाख और प्राप्तकर्ता जोड़े गए हैं। ओआरओपी पेंशन प्राप्त करने वालों की नई कुल संख्या 25.13 लाख है। यह ओआरओपी संशोधन 1 जुलाई, 2022 को प्रभावी हो चूका है ।

यह ओआरओपी संशोधन सशस्त्र बलों के सेवानिवृत्त सदस्यों पर लागू होगा, जिन्होंने 30 जून, 2019 तक सेवा की है, पूर्व-परिपक्व (पीएमआर) सेवानिवृत्त लोगों को छोड़कर, जो 1 जुलाई, 2014 को चले गए थे।

One Rank One Pension Table 2023 वन रैंक वन पेंशन पेंशन तालिका 2023 , क्या है 

ओआरओपी (वन रैंक वन पेंशन) कार्यक्रम संशोधन को शुक्रवार, 23 दिसंबर, 2022 को भारतीय केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित किया गया था। वन रैंक वन पेंशन (ओआरओपी) कार्यक्रम के अनुसार, सेवानिवृत्ति की तारीख पर ध्यान नहीं दिया जाएगा ।

सभी सेवानिवृत्त सैनिक समान या समकक्ष रैंक और भारतीय सेना में सेवा समय बिताने पर समान पेंशन भुगतान प्राप्त होगा। वन रैंक वन पेंशन (ओआरओपी) 2023 कार्यक्रम में सशस्त्र बलों की सभी शाखाओं के सेवानिवृत्त अधिकारी शामिल होंगे, जो 30 जून, 2019 तक सेवानिवृत्त हुए, प्री-मेच्योर रिटायर्ड को छोड़कर।

इस  तालिका से सशस्त्र बलों के लगभग 25.13 लाख पेंशनरों और पारिवारिक पेंशनरों को लाभ होगा। ओआरओपी संशोधन की घोषणा के बाद लाभार्थी संतुष्ट नजर आए। ओआरओपी के लाभार्थी यह देखने के लिए उत्सुक हैं कि संशोधित पेंशन क्या होगी और उन्हें क्या बकाया मिलेगा, जबकि औपचारिक रूप से घोषणाएं की जा चुकी हैं।

One Rank One Pension Table 2023 वन रैंक वन पेंशन पेंशन तालिका 2023 , एक  नज़र   में 

तालिका का नाम – ओआरओपी पेंशन
शुरू किया गया – भारत सरकार द्वारा
तालिका का लाभार्थी -सशस्त्र सेवा सेवानिवृत्त
प्राप्तकर्ताओं की संख्या -4.52 लाख जोड़ी गई
नए ओआरओपी पेंशन प्राप्तकर्ताओं की कुल संख्या -25.13 लाख

One Rank One Pension Table 2023 वन रैंक वन पेंशन पेंशन तालिका 2023, के लाभ

ओआरओपी पेंशन तालिका के कुछ प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:

  • वन रैंक वन पेंशन पेंशन के माध्यम से सशस्त्र सेवाओं के सदस्यों को समान रूप से पेंशन वितरित की जायेगी ।
  • 2013 में सेवानिवृत्त हुए व्यक्तियों के लिए पेंशन आधार का उपयोग करके पूर्व सेवानिवृत्त लोगों के लिए पेंशन की पुनर्गणना की जाएगी।
  • यह योजना इस विभाग में मौजूदा पेंशन और पिछले पेंशनरों पर लागू होने वाली पेंशन दर के बीच के अंतर को बंद करने की मांग करती है।
  • 2013 में समान रैंक और समान वर्षों की सेवा वाले सेवानिवृत्त सैन्य कर्मचारियों के लिए, न्यूनतम और अधिकतम पेंशन के लिए आधारभूत औसत की गणना की गई थी।
  • तथापि, एजेंसी उन पेंशनों को सुरक्षित रखेगी जो औसत से अधिक हैं।
  • साथ ही, प्राप्तकर्ताओं के पेंशन को हर पांच साल में समायोजित किया जाएगा। पात्र व्यक्ति को देने के लिए अन्य महत्वपूर्ण विशेषताओं को हटा दिया जाना चाहिए।