Samagra portal 2023 समग्र पोर्टल 2023: ओवरव्यू, हाइलाइट्स, क्या है, उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, आवश्यक दस्तवेज़, आवेदन की प्रक्रिया

Samagra portal 2023 समग्र पोर्टल 2023, ओवरव्यू

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को एक प्रकार की आईडी वितरित की जाती है, जिसे समग्र आईडी के नाम से जाना जाता है। इसके तहत नागरिकों को समग्र आईडी के माध्यम से सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं का लाभ मिलता है।

इसके तहत अब नागरिक अपने नाम के माध्यम से भी पूरी आईडी देख सकते हैं, इस कार्य को सफलतापूर्वक संचालित करने की दृष्टि से सरकार द्वारा पोर्टल भी शुरू किया गया है। आवेदक इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने नाम के माध्यम से अपनी समग्र आईडी देख सकते हैं।

Samagra portal 2023 समग्र पोर्टल 2023, हाइलाइट्स

नाम समग्र पोर्टल 2023
आरम्भ की गई मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
वर्ष 2022
लाभार्थी मध्य प्रदेश राज्य के नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्य सभी सरकारी योजनाओं को एक विभाग से जोड़ना
लाभ राज्य में चल रही सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना
श्रेणी मध्य प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट https://samagra.gov.in

Samagra portal 2023 समग्र पोर्टल 2023, क्या है

हमने अभी आपके साथ यह बात साझा की है कि मध्य प्रदेश सरकार नागरिकों को कई सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए समग्र आईडी प्रदान करती है, यह आईडी आपके पहचान पत्र के रूप में भी कार्य करती है। अब ऐसे सभी कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा समग्र पोर्टल लागू किया गया है।
अब इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक अपनी समग्र आईडी बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं साथ ही नाम से आईडी कैसे जान सकते हैं और इस तरह की अन्य जानकारी का लाभ उठाया जा सकता है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित इस पोर्टल पर अपनी आईडी बनवाने के लिए आवेदन करने वाला कोई भी व्यक्ति नाम से ओवरऑल आईडी निकाल सकता है।

Samagra portal 2023 समग्र पोर्टल 2023, उद्देश्य

इन सभी कार्यों को पूरा करने के लिए आपको सबसे पहले पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। मध्य प्रदेश के सभी नागरिक एसएसएसएम आईडी (कम्पोजिट आईडी) के माध्यम से अपनी पात्रता के अनुसार सभी सरकारी योजनाओं और सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।
इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है, लेकिन नागरिकों को इन सभी योजनाओं का लाभ तभी मिल सकता है जब उनके पास पूरी आईडी उपलब्ध हो। इसके तहत सभी परिवारों को 8 अंकों की आईडी दी जाती है और उन परिवारों के सदस्यों को 9 अंकों की यूनिक समग्र आईडी दी जाती है।

Samagra portal 2023 समग्र पोर्टल 2023, लाभ एवं विशेषताएं

समग्र पोर्टल 2023 के मध्य प्रदेश में बहुत ही ज्यादा फायदे हैं। सरकारी गैर सरकारी आदि बहुत सारे कामों में समग्र आईडी महत्वपूर्ण होती है। इसके सभी लाभों और विशेषताओं का विवरण नीचे दिया गया है।
  1. समग्र आईडी का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि राज्य के सभी नागरिक अपनी पात्रता के अनुसार मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  2. इसके अलावा आप पहचान पत्र के रूप में एसएसएसएम आईडी (कम्पोजिट आईडी) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हाल ही में समग्र आईडी निकालने की प्रक्रिया को सरल बनाते हुए समग्र आईडी को नाम से निकालने की सुविधा शुरू की गई है।
  3. मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको एक दस्तावेज के रूप में इस आईडी की आवश्यकता होगी।
  4. इसके अलावा अगर आप अपने बच्चों का स्कूल में दाखिला लेना चाहते हैं, स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, या फिर उच्च शिक्षा हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास समग्र आईडी होनी चाहिए।
  5. राशन कार्ड बनवाने, सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं का लाभ प्राप्त करने आदि के लिए आपको समग्र आईडी की आवश्यकता होती है।
  6. नाम से समग्र आईडी कैसे देखे इसकी जानकारी यहां इस लेख में दी गई है, आप दिए गए चरणों का पालन करके समग्र आईडी को हटा सकते हैं।
  7. इस तरह मध्य प्रदेश के नागरिकों को कई सरकारी और गैर सरकारी कार्यों का लाभ पाने के लिए इस आईडी की जरूरत पड़ेगी।

Samagra portal 2023 समग्र पोर्टल 2023, आवश्यक दस्तावेज

समग्र आईडी बनवाने हेतु आवेदक को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।
  1. 10 वीं मार्कशीट
  2. राशन पत्रिका
  3. ड्राइविंग लाइसेंस
  4. आधार कार्ड
  5. वोटर आई कार्ड
  6. पैन कार्ड
  7. पासपोर्ट
  8. मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी विकलांगता प्रमाणपत्र
  9. सार्वजनिक क्षेत्र इकाई द्वारा जारी पहचान पत्र

Samagra portal 2023 समग्र पोर्टल 2023, आवेदन की प्रक्रिया

समग्र आईडी बनवाने हेतु नीचे दिए गए सभी चरणों का ध्यान पूर्वक पालन करें।
  1. ऑनलाइन के माध्यम से परिवार की समग्र आईडी बनाने के लिए आपको समग्र नागरिक सेवा पोर्टल http://samagra.gov.in/Citizen/Default.aspx वेबसाइट पर जाना होगा या सीधा लिंक – नया परिवार जोड़ें
  2. परिवार पंजीकृत फॉर्म खुल जाएगा, इसमें पूछे गए पते से संबंधित विवरण, परिवार विवरण की जानकारी सही ढंग से भरनी होगी और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  3. पंजीकरण अनुप्रयोग बटन दबाएँ