UP Mukhyamantree Naveen Rojagaar Chhataree Yojana उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री नवीन रोजगार छतरी योजना 2023, क्या है, उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता के मानदंड, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन कैसे करें

UP Mukhyamantree Naveen Rojagaar Chhataree Yojana उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री नवीन रोजगार छतरी योजना 2023 , एक नज़र में

योजना का नाम
नवीन रोजगार छतरी योजना
शुरू किया गया
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभार्थी
अनुसूचित जाति के गरीब वर्ग के नागरिक एवं बेरोजगार श्रमिक
उद्देश्य
गरीब परिवारों एवं श्रमिकों को रोजगार प्रदान करना
लाभ
7.50 लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि
राज्य
उत्तर प्रदेश
वर्ष
2023
आवेदन प्रक्रिया
ऑनलाइन / ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट
 जल्द लॉन्च की जाएगी

 

UP Mukhyamantree Naveen Rojagaar Chhataree Yojana उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री नवीन रोजगार छतरी योजना 2023 , क्या है ?

कोरोना महामारी के समय लोगों के राजगार छिन जाने से लोगों को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ा। राज्य सरकार ने ऐसे लोगों को संकट से निकलने के लिए एक नई योजना का आरंभ किया है, जिसका नाम है उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री नवीन रोजगार छतरी योजना 2023 ।

इस योजना की घोषणा के समय पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के 3,484 लाभार्थियों के खातों में मुख्यमंत्री द्वारा 17 करोड़ 42 लाख रूपए की राशि अंतरित भी की गई थी।

नई रोजगार अम्ब्रेला योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 18 जुलाई, 2020 को कालिदास मार्ग पर आयोजित एक कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की है।

यह योजना अनुसूचित जाति के गरीब लोगों के विकास के लिए शुरू की गई है, जिसके तहत सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करेगी और लाभार्थियों को रोजगार के अवसर प्रदान करेगी।

इस नवीन रोजगार छतरी योजना के माध्यम से, राज्य सरकार ने पात्र आवेदकों को 7.50 लाख की सहायता प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया है, इस योजना के माध्यम से पात्र एससी आवेदकों को स्वरोजगार के नए अवसर मिलेंगे और इस राशि से आवेदक अपना रोजगार शुरू कर सकते हैं।

UP Mukhyamantree Naveen Rojagaar Chhataree Yojana उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री नवीन रोजगार छतरी योजना 2023, क्या उद्देश्य है ?

महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान देश की अर्थव्यवस्था दयनीय स्थिति में थी, जिसके कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा और महामारी के संक्रमण के कारण मजदूरों को रोजगार के अवसर नहीं मिल सके।

इसी समस्या को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छत्री योजना शुरू की है। इसके तहत गरीबों, दलितों, मजदूरों और अनुसूचित जाति के मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदानकर स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लागू इस उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी के शुभारंभ के साथ, उनका एकमात्र उद्देश्य अपने राज्य के लोगों के लिए आर्थिक विकास लाना और नागरिकों को रोजगार के नए अवसर प्रदान करना है। इस सहायता की मदद से नागरिक अपना खुद का रोजगार भी शुरू कर सकेंगे।

UP Mukhyamantree Naveen Rojagaar Chhataree Yojana उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री नवीन रोजगार छतरी योजना 2023, लाभ और विशेषताएं है ?

योजना के निम्नलिखित लाभ और विशेषताएं हैं

  • यह योजना प्रदेश के उन नागरिकों की आर्थिक सहायता करेगी और रोजगार प्रदान करेगी जो अनुसूचित जाति से संबंध रखते हैं और श्रमिक दलित या गरीब है।
  • अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने हेतु रोजगार शुरू करने के लिए अनुसूचित जाति के वर्ग के जिन लोगों को धन राशि प्रदान की जाएगी उससे वे किराने की दुकान, जनरेटर सेट, कपड़े धोने और सूखी सफाई, साइबर कैफे, टेलरिंग, बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट, टेंट हाउस, गाय-पालन चला सकेंगे।
  • अनुसूचित जाति वर्ग के योजना लाभार्थी लोगों का धनराशि प्राप्त करना रोजगार प्राप्त करना यह सभी ठीक तरीके से हो इसकी जिम्मेदारी सरकार की है।
  • तकरीबन 1,25,00,000 अनुसूचित जाति वर्ग के गरीब, मजदूर और दलित लोगों को इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा और रोजगार भी दिया जाएगा।
  • अनुसूचित जाति वर्ग के लोग खुद का व्यापार करके धीरे-धीरे आगे बढ़ेंगे उनका जीवन स्तर सुधरेगा जिससे समाज में वह भी समानता पर आ जाएंगे जिससे सरकार को असमानता को खत्म करने में मदद मिलेगी।

UP Mukhyamantree Naveen Rojagaar Chhataree Yojana उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री नवीन रोजगार छतरी योजना 2023, पात्रता क्या है ?

योजना के लिए पात्रता के निम्नलिखित मानदंड हैं

  • आवेदनकर्ता उत्तर प्रदेश का स्थाई या मूल निवासी होना चाहिए। किसी दूसरे राज्य का निवासी इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।
  • आवेदक अनुसूचित जाति वर्ग का होना चाहिए। यह योजना सबके लिए नहीं है सिर्फ इसी जाति के व्यक्ति योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • आवेदक अनुसूचित जाति वर्ग के व्यक्ति गरीब पिछड़े मजदूर या दलित होने चाहिए। या इसलिए है ताकि सिर्फ उन्हीं को लाभ मिल सके जिन्हें उसकी जरूरत है।
  • जिन आवेदकों का पंजीकरण पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना में है सिर्फ वह ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

UP Mukhyamantree Naveen Rojagaar Chhataree Yojana उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री नवीन रोजगार छतरी योजना 2023, महत्वपूर्ण दस्तावेज है ?

योजना के लिए निम्नलिखित दस्तावेज महत्वपूर्ण या आवश्यक है

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

UP Mukhyamantree Naveen Rojagaar Chhataree योजना उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री नवीन रोजगार छतरी योजना 2023, आवेदन कैसे करें ?

उत्तर प्रदेश रोजगार छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले किसी भी इच्छुक व्यक्ति को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। इस योजना की शुरुआत हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की है।

इस योजना के आवेदन को लेकर किसी भी विभाग की ओर से कोई जानकारी या दिशा-निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। यदि कोई भी सरकारी विभाग इस योजना के बारे में जानकारी साझा करता है तो हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से अपडेट करेंगे।