Vyaparik kshatipurti Bima Yojana 2023 व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना 2023: क्या है, उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, संबंधित राज्य, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता के मानदंड, आवेदन की प्रक्रिया

Vyaparik kshatipurti Bima Yojana 2023 व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना 2023, हाइलाइट्स

योजना का नाम Haryana Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Beema Yojana
शुरू की गई मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा
उद्देश्य नुकसान की भरपाई करना
लाभार्थी राज्य के सभी छोटे व्यापारी
आवेदन प्रक्रिया अभी उपलब्ध नहीं
आधिकारिक वेबसाइट जल्द ही लॉन्च होगी

Vyaparik kshatipurti Bima Yojana 2023 व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना 2023, क्या है

क्या आप भी हरियाणा राज्य में रहने वाले छोटे और सामान्य व्यापारी हैं, छोटे और मध्यम स्तर पर व्यापार कर रहे हैं और आग और बाढ़ के कारण आपके व्यवसाय को व्यापक नुकसान हुआ है, तो आपके लिए राज्य स्तर पर हरियाणा सरकार द्वारा प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले मुआवजे के लिए।
मुख्यमंत्री व्यापारी मुआवजा बीमा योजना 2023 शुरू की गई है। यहां हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि, मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्णी बीमा योजना 2023 के तहत हरियाणा राज्य के शहरी क्षेत्रों में लघु व्यापार करने वाले क्षतिग्रस्त व्यापारियों को बाजार दर से 25 प्रतिशत की छूट पर बूथ उपलब्ध कराए जाएंगे।
ताकि हमारे सभी क्षतिग्रस्त व्यापारियों को इस योजना का लाभ मिल सके और इस योजना का लाभ प्राप्त कर के वे न केवल अपना बल्कि अपने व्यवसाय का भी विकास कर सकें क्योंकि इस योजना की मदद से सभी क्षतिग्रस्त व्यापारियों को सामान्य बीमा दरों पर मुआवजा दिया जाएगा ताकि आपको इस योजना का लाभ मिल सके।

Vyaparik kshatipurti Bima Yojana 2023 व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना 2023, उद्देश्य

आग और बाढ़ आदि प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री व्यापारी मुआवजा बीमा योजना 2023 शुरू की गई है।
हरियाणा राज्य के हमारे सभी छोटे स्तर के व्यापारियों के लिए। जिसका प्राथमिक लक्ष्य राज्य में आग और बाढ़ जैसी सभी प्राकृतिक आपदाओं की भरपाई करना है, न केवल वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी, बल्कि आपको बाजार दर से 25 प्रतिशत की छूट भी दी जाएगी।
ताकि न केवल आप सभी कारोबारियों को मुआवजा दिया जा सके, बल्कि आप व्यवसाय के साथ-साथ अपने उज्ज्वल भविष्य का निर्माण भी कर सकें क्योंकि यही इस योजना का प्राथमिक लक्ष्य है।

Vyaparik kshatipurti Bima Yojana 2023 व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना 2023, लाभ एवम विशेषताएं

योजना की सभी लाभ एवं विशेषताओं का विवरण नीचे दिया गया है।
  1. हरियाणा राज्य के अंतर्गत जो व्यापारी छोटे स्तर पर अपना व्यापार करते हैं उन्हें व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना 2023 के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा।
  2. यदि किसी कारणवश आग लगने से बाढ़ आने से या किसी दूसरी प्राकृतिक आपदा आने से छोटे स्तर के व्यापारी का नुकसान हो जाता है। तो उसकी क्षतिपूर्ति इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा की जाएगी जिसमें उसे क्षतिपर्ति की बीमा की राशि प्रदान की जाएगी।
  3. राज्य में शहरी क्षेत्र के छोटे व्यापारियों को क्षतिपूर्ति के तौर पर रियायती भूत प्रदान किए जाएंगे।
  4. इस योजना की मदद से राज्य के ऐसे व्यापारी जो छोटे स्तर पर व्यापार करते हैं उनकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी।
  5. आर्थिक स्थिति सुधारने से उनका व्यापार भी बढ़ेगा और उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।

Vyaparik kshatipurti Bima Yojana 2023 व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना 2023, पात्रता के मानदंड

योजना के लिए आवेदन करने हेतु आपको उसके लिए पात्र होना होगा तो इस योजना के पात्रता के मानदंड निम्नलिखित हैं।
  • आवेदन करने हेतु आवेदक को हरियाणा राज्य का मूल निवासी होना सबसे पहले अनिवार्य है।
  • इस योजना के लिए एक शर्त और है की आवेदन करता एक व्यापारी ही होना चाहिए। या फिर वह व्यापार से सम्बन्ध रखना चाहिए।
  • व्यापारी होने के साथ-साथ आवेदक एक छोटे स्तर पर व्यापार करना चाहिए। क्योंकि बड़ा व्यापारी योजना के लिए आवेदन करने का पात्र नहीं है।
  • आवेदक कब्जा धारक नहीं होना चाहिए।

Vyaparik kshatipurti Bima Yojana 2023 व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना 2023, आवेदन की प्रक्रिया

हरियाणा राज्य के सभी व्यापारी वर्ग के आवेदक जो इस कल्याणकारी और लाभकारी योजना – मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्णी बीमा योजना 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें कुछ समय तक इंतजार करना होगा। क्योंकि राज्य सरकार ने अभी इस योजना की घोषणा की है और जल्द ही योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी।